testbook mock test
Important Rivers Of India PDF Download In Hindi
Important Rivers Of India PDF Download In Hindi

Important Rivers Of India PDF Download In Hindi

Important Rivers Of India

Important Rivers Of India PDF Download in Hindi: Indian River is very important section for every competitive exams in india . Today, atleast 2 questions are seen from the this section in every exam.

table ads
We Recommend Testbook App
20+ Free Mocks For RRB NTPC & Group D Exam Attempt Free Mocks
100+ Free Mocks for Banking (IBPS PO, Clerk SEBI, RBI, RRB, SBI PO Exams) Attempt Free Mocks
30+ Free Mocks for IB ACIO, SSC CGL & SSC CHSL Exam Attempt Free Mocks
10+ Free Mocks for UPSC CSE 2021 Exams Attempt Free Mocks

If you are preparing for the general competitive exams then you have to give special importance on this topic . In this article we are going to share an PDF of Important Rivers Of India In Hindi which is very important for upcoming SSC, Railways And Bank exams.

आज किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए हमें सामान्य ज्ञान से सभी सेक्शन की विस्तृत जानकारी होना जरूरी है । भारत की प्रमुख नदियों की जानकारी रखना बहुत जरूरी है क्योकि इससे एक या दो Questions देखने को जरूर मिलते हैं किसी भी एग्जाम में ,चाहे वो एग्जाम रेलवे का हो या एसएससी का। इस सेक्शन का महत्व हर जगह देखने को मिलती है।

Important Rivers Of India PDF

जैसा की हम सबको पता है भारत के नदियों के उद्गम स्थल से भी एक Question देखने को मिलते हैं। इसी लिए अगर आप इस पीडीऍफ़ को एक बार अच्छे से पढ़ लेते हैं अपने एग्जाम से पहले तो हमें उम्मीद है आप Important Rivers Of India टॉपिक से आने वाले प्रश्नो को स्किप नहीं करेंगे !

Important Rivers Of India PDF Download In Hindi

Post Title Important Rivers Of India PDF Download In Hindi
Category Study Materials
Useful For SSC, Railway, State Exams and others
Subject Indian Rivers PDF
Language Hindi 
Format PDF
No. Of Pages 6
File Size 38 Kb
Quality Best
Compiled By www.examstocks.com

जैसा की आप जानते है हम लगातार आपके लिए एसएससी तथा रेलवे एग्जाम के लिए स्टडी मटेरियल उपलब्ध करा रहे हैं। आपने भी हमें बहुत सपोर्ट किया है और लगातार हम आपके सुझाव और अनुरोध पर महत्वपूर्ण PDF उपलब्ध करते आ रहे हैं।

निचे कुछ महत्वपूर्ण स्टडी मटेरियल का डायरेक्ट लिंक है। अगर आप किसी भी एग्जाम का तयारी कर रहे हैं तो निचे के सभी पीडीऍफ़ को डाउनलोड करे और अपनी तयारी को एक सही डायरेक्शन दे।

500+ General Science Chemistry Objective Questions Static Gk PDF For RRB NTPC
1000+ History Question Last 10 Month Handwritten Current Affairs 1500+ General Science One Liner In Hindi PDF

Important Rivers From This PDF

1.सिन्धु नदी

सिंधु नदी को इंडस नदी भी कहा जाता है। इस नदी का उद्गम तिब्बत स्थित मानसरोवर झील से हुआ है। सिंधु नदी तिब्बत, भारत तथा पाकिस्तान में बहते हुए अरब सागर में मिल जाती है। सिंधु नदी की कुल लंबाई लगभग 2880 किमी है। यह भारत में 992 किमी लम्बी है। सिंधु नदी की प्रमुख सहायक नदियों झेलम , चेनाब , रावी , व्यास एवं सतलज है।

2.झेलम नदी

झेलम नदी का उद्गम कश्मीर घाटी की शेषनाग झील के निकट बेरनाग नामक स्थान से हुआ है। वूलर झील में मिलने के बाद यह पाकिस्तान में प्रवेश करती हैं तथा चेनाब नदी में मिल जाती है। झेलम नदी की की कुल लंबाई 724 किमी है एवं भारत में इसकी लंबाई 400 किमी है

3.व्यास नदी

इस नदी का उद्गम हिमालय के रोहतांग दर्रे के समीप व्यास कुण्ड से हुआ है । यह कुल लंबाई 470 किमी तय करते हुए पंजाब में सतलज नदी में मिल जाती है।

4.चेनाब नदी

चेनाब नदी हिमाचल प्रदेश के लाहौल के बारालाचा दर्रे से निकलती हैं। यह पीर पंजाल के समांतर बहते हुए किशतबार के निकट पीर पंजार में गहरा गार्ज बनाती है। भारत में चेनाब नदी की लंबाई 1180 किमी है। यह पाकिस्तान में जाकर सतलज नदी में मिल जाती है।

5.रावी नदी

रावी नदी हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे से निकलती है एवं पाकिस्तान के मुल्तान के समीप चेनाब नदी में मिल जाती है। इस नदी की लंबाई 720 किमी है।

6.सतलज नदी

सतलज नदी का उद्गम तिब्बत स्थित मानसरोवर झील के निकट राक्षसताल से हुआ है। यह नदी अपने उद्गम स्थल से 1500 किमी दूरी तय करके पाकिस्तान में चेनाब नदी में मिल जाती है। भारत में सतलज नदी की लंबाई 1050 किमी है। प्रसिद्ध भाखड़ा – नागल बांध सतलज नदी पर ही बना है।

7.गंगा नदी

गंगा नदी का उद्गम उत्तराखण्ड के गोमुख हिमनद के निकट गंगोत्री ग्लेशियर से हुआ है। वास्तव में अलखनन्दा तथा भागीरथी नदी के देवप्रयाग मिलने पर यह गंगा नदी कहलाती है। इलाहाबाद के निकट गंगा से यमुना मिलती है जिसे संगम या प्रयाग कहा जाता है। गंगा नदी दक्षिण – पूर्व की ओर बहते हुए बांग्लादेश में प्रवेश करती है जहां इसे पद्मा कहा जाता है।

बांग्लादेश में समुद्र में मिलने से पहले ब्रह्मपुत्र नदी से मिलती है तो इसका नाम मेघना हो जाता है। गंगा नदी की कुल लंबाई 2525 किमी है तथा भारत मे इसकी लंबाई 2510 किमी है । गंगा नदी पश्चिम बंगाल मे विश्व प्रसिद्ध सुंदरवन का डेल्टा का निर्माण करती है। गंगा नदी की प्रमुख सहायक नदी यमुना, सोन, रामगंगा, घाघरा, कोसी, गंडक, इत्यादि हैं।

Important Rivers Of India PDF Download In Hindi

(नोट: * संकेत उन नदियों का प्रतिनिधित्व करता है जो अरब सागर से मिलती हैं)

Download Important Rivers Of India PDF Download In Hindi

Download Rivers Of India Handwritten Notes PDF

You can join our All In One Preparation Group and join us on Telegram and like our Facebook Page to get notified on latest exam updates and materials. For discussion join SSC GROUP and Railway Group.

Leave a Reply