testbook mock test
What Is Tour Of Duty Tour Of Duty क्या है ?

What Is Tour Of Duty Tour Of Duty क्या है ?

What Is Tour Of Duty Tour Of Duty क्या है ?: दोस्तों हर किसी के लाइफ में एक बार Indian Army की यूनिफार्म पहनने की चाहत होती है और सभी अपने देश की सेवा करने के लिए हमेसा तैयार रहते हैं , लेकिन दोस्तों हममे से कुछ को ही यह मौका मिल पता है। Indian army की जिंदगी जितनी मुश्किल और चुनौतियों भरा है उससे भी ज्यादा मुश्किल है Indian army ज्वाइन करना। लाखो में से महज कुछ ही चयनित होते हैं और पूर्णतः फिट पाए जाते है।

दोस्तों, लेकिन अब आपका सपना साकार होने जा रहा है ,भारतीय सेना युवाओं को अधिकारियों के रूप में तीन साल के कार्यकाल के लिए और अन्य रैंकों में विभिन्न भूमिकाओं के लिए शामिल करने की योजना पर विचार कर रही है। तो दोस्तों तैयार हो जाओ जल्द ही इस पर ऑफिसियल नोटिफिकेशन भी जारी कर दी जाएगी।

table ads
We Recommend Testbook App
20+ Free Mocks For RRB NTPC & Group D Exam Attempt Free Mocks
100+ Free Mocks for Banking (IBPS PO, Clerk SEBI, RBI, RRB, SBI PO Exams) Attempt Free Mocks
30+ Free Mocks for IB ACIO, SSC CGL & SSC CHSL Exam Attempt Free Mocks
10+ Free Mocks for UPSC CSE 2021 Exams Attempt Free Mocks

what is tour of duty in hindi

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे What is Tour Of Duty ,इसका चयन प्रक्रिया क्या है और इसकी क्या योग्यता रहने वाली है। अतः दोस्तों से अनुरोध है की इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े और अंत तक देखे ताकि आपकी सभी दुविधा दूर हो सके। इस आर्टिकल में हम आपको हर वो जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है।

Indian Army Tour Of Duty Bharti 2020

आज के इस सेशन में हम आपको Indian Army Recruitment 2020 यानि Tour Of Duty के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराएंगे। आप सभी को पता होगा की इस बार भारतीय सेना में आम लोगो को तीन साल के लिए शामिल किया जाने का प्रस्ताव है | तो ये जानकारी सभी के लिए महत्वपूर्ण है जो इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं।

भारतीय सेना एक ऐसे प्रपोजल पर काम कर रही है जिसके मुताबिक आम लोग तीन साल के लिए भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। इस योजना को टूर ऑफ ड्यूटी ( Tour of Duty – ToD ) का नाम दिया गया है। ToD मॉडल पहले से चले आ रहे शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) जैसा ही होगा। जिसके तहत SSC युवाओं को 10 से 14 साल के आरंभिक कार्यकाल के लिए भर्ती करती है। SSC के ही द्वारा सेवा निवृत जवानो को फिर से बहाल किया जाता है अगर वो अपनी कार्य सीमा बढ़ाने के इक्षुक हो। अगर इस प्रपोजल को मंजूरी मिलती है तो सेना इसे लागू कर सकती है और आप सभी के लिए अपने सपने पुरे करना का मौका दे सकती है।

Indian Army Tour Of Duty Recruitment 2020- Detail In Hindi

Name Of Department Indian Army
Name Of Recruitment Indian Army Tour Of Duty Recruitment 2020
No. Of Vacancies
  • 100 Post for Officers
  • 1000 Post for Jawan (expected)
Job Location All Across India
Application Mode Online
Type of Job Central Level Job
Job Duration 3 Years
Tour of duty Officers Salary Rs 80,000 to Rs 90,000
Tour of duty Jawan’s Salary Rs 30,000 to Rs 40,000
Official Website https://joinindianarmy.nic.in/

टूर ऑफ़ ड्यूटी क्या होता है ?

इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी रिक्रूटमेंट 2020 क्या है ? भारतीय सेना ने लॉक डाउन के बाद आम नागरिक को सेना में शामिल करने का प्लान बना रही है । के यह 3 साल की ड्यूटी का दौरा होगा अर्थात 3 साल के कार्यकाल के बाद आपको सेना से सेवानिवृत्त कर दिया जायेगा | 3 साल के इस इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी रिक्रूटमेंट 2020 में 100 अधिकारियों और 1,000 कर्मियों को शामिल करने की योजना है । यह उन लोगो के लिए एक अच्छा मौका है जो कभी न कभी सेना में जाने के इच्छुक थे ।

आप सभी को बता दें इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी रिक्रूटमेंटके द्वारा चयन प्रक्रिया, आम आर्मी चयन प्रक्रिया से ज्यादा भिन्न नहीं होगा केवल बताया जा रहा है की इसमें आपको लिखित परीक्षा के दौर से नहीं गुजरना होगा। सभी की ट्रेनिंग वैसे ही कराई जाएगी जैसे आर्मी के अन्य जवानो को कराइ जाती है। अर्थात आपको बतादे ये चयन इतना भी आसान नहीं होने वाला है। इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी से जुडी और भी अन्य महत्वपूर्ण बातें निचे मौजूद है।

टूर ऑफ़ ड्यूटी के लिए योग्यता ? – TOD Educational Qualification

  • Soldier General – Minimum 10th Pass (10 वीं पास)
  • Soldier Technical – 12th Pass
  • For Officer- Graduation

टूर ऑफ़ ड्यूटी चयन प्रक्रिया -TOD Selection Process

  • Physical Test
  • Medical Test
  • Interview

टूर ऑफ़ ड्यूटी उम्र सिमा -Age Limit

  • Soldiers GD: 17 ½ to 21 years.
  • Officers: 21 to 34 years.
  • आयु सीमा वास्तविक अधिसूचना में भिन्न हो सकती है। इसी लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन के बाद की बताया जा सकता है की आयु सीमा की रहने वाली है।

टूर ऑफ ड्यूटी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Tour of Duty Indian army recruitment 2020?

  1. उमीदवार https://joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर जाये।
  2. उसके बाद होम पेज में “New Recruitment” पर क्लिक करे।
  3. अब आपको 2 Link दिखाई देंगे पहला अधिकारी चयन दूसरा जेसीओ / या नामांकन।
  4. क्लिक करने के बाद निर्देशों को अच्छे से पढ़े और Online Application Form पर क्लिक करे।
  5. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करे।
  6. फॉर्म भरने के बाद एक बार फिर से Form को चेक करे की भरा गया फॉर्म सही है या नहीं
  7. अंत में Submit बटन पर क्लिक करे।
  8. आपका आवेदन सफलतापूर्वक भरा गया है।
  9. अपने आवेदन का एक छायाप्रति अपने पास सुरक्षित रख ले।

सेलेक्शन प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं

टूर ऑफ़ ड्यूटी मॉडल में अनिवार्य सैनिक सेवा जैसा नियम लागु नहीं होगा। भारतीय सेना प्रवक्ता अमन आनंद ने कहा अगर प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो आगे की करवाई जल्द ही सुरु करा दी जाएगी । इसमें सेलेक्शन प्रक्रिया के नियमों को आम सैनिक चयन प्रक्रिया से कम नहीं किया जाएगा। आर्मी क्वॉलिटी से कोई समझौता नहीं करेगी। इससे यह तय है की जिस प्रकार शॉर्ट सर्विस कमिशन के लिए लिखित परीक्षा व इंटरव्यू लिए जाते हैं, इसके लिए भी इसी तरह की भर्ती प्रक्रिया होगी। टूर ऑफ़ ड्यूटी द्वारा चयनित सभी युवाओ को ट्रैनिग के लिए अन्य जवानो के साथ ही भेजा जायेगा।

 Tour of duty Indian Army Recruitment 2020

टूर ऑफ़ ड्यूटी के क्या फायदे हैं ?

इस टूर ऑफ ड्यूटी मॉडल (टीओडी) से न सिर्फ सेना में युवाओं की संख्या बढ़ेगी बल्कि सेना को पैसों की बचत होगी। टूर ऑफ ड्यूटी के तहत हो चयनित जवान होंगे उन्हें ग्रेज्युटी व पेंशन नहीं देनी पड़ेगी। इस टूर ऑफ ड्यूटी का एक और मकसद देशवासिओं में देश के प्रति स्नेह जगाना भी है जो देश की तरक्की के लिए बहुत जरूरी है।

शॉर्ट सर्विस कमिशन के द्वारा सेना में भर्ती हुए अफसरों को रिलीज करने तक प्री-कमीशन ट्रेनिंग, वेतन व अन्य खर्च के तौर पर 10 साल में 5.12 करोड़ व 14 वर्ष के लिए 6.83 करोड़ खर्च किये जाते हैं। जबकि टूर ऑफ ड्यूटी के जरिये तीन साल के लिए शामिल हुए लोगों पर सिर्फ 80 से 85 लाख का खर्च आएगा।

टूर ऑफ़ ड्यूटी के बाद क्या मौके होंगे ?

टूर ऑफ़ ड्यूटी द्वारा चुनकर तीन साल सेना में सेवाएं देने के बाद लोगों के लिए कॉर्पोरेट वर्ल्ड में भी नए अवसर खुलेंगे। प्राइवेट कंपनियां सिक्योरिटी सर्विसेज में सामान्य ग्रेजुएट्स की बजाय उन लोगों को अच्छी सैलरी वाली नौकरियां देंगी। आर्मी से ट्रेंड होने के बाद आपमें अनुशासन और रहन सहन में भी काफी बदलाव देखने को मिलेगा। समाज में आपकी इज्जत भी बढ़ेगी।

अंत में यही कहना है की यह ऐसे लोगों के लिए शानदार मौका है जो पूरी जिंदगी के लिए सैन्य सेवाओं में नहीं जाना चाहते थे, लेकिन आर्मी लाइफ का अनुभव लेना उनका सपना होता है। और उनमे देश प्रेम की भावना कूट कूट कर भरी होती है।

You can join our All In One Preparation Group and join us on Telegram and like our Facebook Page to get notified on latest exam updates and materials. For discussion join SSC GROUP and Railway Group.

This Post Has 4 Comments

  1. varun raian

    mai aana chatha hu amry mai

  2. जयवर्धन सिंह

    मैं आना चाहता हूं आर्मी में सर टेक्निकल पोस्ट पर

    1. Vikash yadav

      Tour of duty wakai achi post he mujhe bahut acha lga ki indian army ne jo yuwa indian army ke liye chaynit hona chahata tha use wah moka milega me wakai me bahut khuss hua hu yah post ke liye me bahut usuk hu is post ko pane ke liye

Leave a Reply